LIC stock price target kya hai 2022,2023,2025

LIc shareholding pattern| LIC share price expected 2022

एलआईसी  लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया भारत की सबसे बड़ी बीमा कंपनी के पास  लगभग एक करोड़ के आसपास पॉलिसी होल्डर है.यह सारे पॉलिसी होल्डर मिल कर के ही इस कंपनी की वैल्यूएशन को आज के समय में 16  लाख करोड़ से भी बड़ी बना देते हैं और ऐसा माना जा रहा है कि एलआईसी के आने से साथ ही यह nifty 50 की टॉप  कंपनियों में शामिल हो सकती है

भारत में जब भी कोई बीमा लेकरके  कोई कंपनी आती है  यह कंपनी सबसे आगे रहती है क्योंकि इस कंपनी ने ना सिर्फ अपनी पॉलिसी होल्डर को पैसा बना करके दिया है बल्कि इसके साथ जुड़ने  वाले बहुत सारे एजेंट उन लोगों ने भी अपने जीवन को बहुत ही अच्छा और ऊंचा स्तर पर उठाया है और ऐसे जीवन को बनाने में एलआईसी का बहुत ही बड़ा हाथ है.

एलआईसी शुरू से ही भारत के साथ जुड़ी है और भारत के ग्रोथ में योगदान देते हुए आई है

एलआईसी का फाउंडर और एलआईसी का ओनर भारत सरकार है भारत सरकार  के पास इसकी सबसे बड़ी हिस्सेदारी है

मार्च के महीने में  आईपीओ  लेकर के आने वाली है यह जानना चाहते हैं कि एलआईसी का आईपीओ  कितना कमाल करने वाला है अभी फिलहाल 

एलआईसी की  दूसरी कंपनी जैसे कि एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड बाजार में  पहले से  है और बहुत ही अच्छा काम कर रही है.

डब्बा बाजार में और ग्रे मार्केट में एलआईसी का प्रीमियम क्या भाव चल रहा है

LIC grey market premium price|dabba bazar premium target

डब्बा बाजार में ग्रे मार्केट GMP  पर एलआईसी का प्रीमियम करीब  ₹2000 के आसपास चल रहा है जो कि इसके बढ़ने की उम्मीद भी है

एलआईसी बहुत ही बड़ी रकम जुटाने जा रही है और इस यह रकम कम से कम 70,000 करोड़ के आसपास है जिसमें भारत सरकार अपनी  5% हिस्सेदारी बेच रही है और जिसके जरिए काफी बड़ी रकम जुटाई जा रही है

LIC Share prediction What to do in this share Hold or exit| Lic multibagger stocks | Lic good or bad

Lic share latest news today. listing in Bse and nse stock exchange

17 May LIC share  की Stock Exchange  खराब Listing  होती है. LIC ka stock  अपने Issue Price 949 Rs के मुकाबले 8% नीचे गिरकर खुलता है.

lic listing gain
Why LIC share fall after listing, what to do in LIC share buy or exit or hold

जिन Retail Investor  या छोटे  निवेशकों ने LIC  में  Listing gain  के लिए अपनी Application  लगाई थी और उनको LIC IPO  में  Allotment  मिल भी गया था तब इनमें से बहुत सारे ऐसे कुछ नए निवेशक जिन्होंने पहली बार पैसा लगाया होगा वह शायद रात भर परेशान रहे होंगे कि कल इसकी कैसी  लिस्टिंग होगी.

लेकिन जब 17 मई को   एलआईसी की खराब लिस्टिंग होती है तब लोगों का भरोसा शायद डगमगाने लगता है.

इनमें से बहुत सारे लोग यह सोच रहे होंगे कि यहां पर आपने बातें तो बहुत बड़ी-बड़ी  बता कर राखी है  कि यह हो जाएगा वह हो जाएगा लेकिन खराब लिस्टिंग के बाद क्या इसका हाल दूसरी कंपनी जैसे Paytm IPO  या फिर Zomato IPO  जैसा होने वाला है.

तब मैं यहां पर आपके लिए एक भरोसे वाली बात बताना चाहता हूं कि यह  यह कंपनी  इन दोनों कंपनियों से हजार गुना बेहतर है और इसका हाल इस कंपनी जैसा बिल्कुल भी नहीं होने वाला क्योंकि यह लोगों की जमीन से जुड़ी हुई कंपनी है और कम से कम 50 साल से मार्केट में है.

अगर आपने इसमें  मात्र  आईपीओ के दिन  मुनाफा लेने के लिए पैसा लगाया है तो शायद यहां पर आपको निराशा हाथ लगेगी क्योंकि यह 1 लंबी रेस का घोड़ा है और यहां पर आपको पैसा लंबी दूरी पर ही बन सकता है अगर आपको पैसे की जरूरत नहीं है तब आप इसको ऐसे छोड़ सकते हैं अपने  जोखिम लेने की क्षमता के ऊपर नहीं तो आप यहां से पैसे निकाल भी सकते हैं ऐसा  आप खुद अपना निर्णय ले और अपने बुद्धि के हिसाब से काम करें.

Govt of India   ने अपनी LIC  में  अपनी हिस्सेदारी बेचकर काफी बड़ी रकम  जुटाई  है लगभग 20,000  हजार  करोड़ रुपए के आसपास

इस कंपनी में सबसे ज्यादा भरोसा Local investor  ने दिखाया है और इस  आईपीओ को उसने पूरा अपना भरोसा दिखा करके oversubscribe  किया था.

LIC company valuation and Lic competitors

एलआईसी कंपनी का  अगर आप बाजार में Market cap  निकालते हैं तब यह आज के समय में  भारत की 5th largest company  बन चुकी है मार्केट कैप के हिसाब से और इसकी मार्केट कैप आज के समय में 17  मई 2022  तक 5.8 Lakh crore  रुपए के लगभग है.

यह मार्केट कैप में अपने सभी कंपीटीटर्स  जैसे कि

  • HDFC life insurer 
  • ICICI Prudential 
  • SBI Life

इन सब से  बहुत आगे है इसका GWP  Ratio 61.1%  है अपने सभी प्रतिद्वंदी  के मुकाबले में

Life insurance  लेने वालों के  के पक्ष में यहां का Demographic LIC  के पक्ष में जाता है  अगर इसके  अगले 5 सालों को देखते हैं आने वाले FY21-26

आपको  स्टॉक में पैसा क्यों नहीं लगाना चाहिए निफ़्टी NIFTY BEES में क्यों लगाना चाहिए

तक  लाइफ इंश्योरेंस  का बिजनेस 14-15%  वार्षिक वृद्धि की दर से आगे बढ़ता रह सकता है. जिसकी वजह लोगों के अंदर डर का माहौल भी है जैसे कोरोना का डर , नौकरी जाने का डर,  इसलिए लोग अब  इंश्योरेंस करवाना जरूरी समझ रहे हैं चाहे वह  हेल्थ इंश्योरेंस हो या फिर लाइफ इंश्योरेंस इस हिसाब से अगर हम देखते हैं इस कंपनी का बिजनेस  के बढ़ने की संभावनाएं काफी ज्यादा नजर आती है.

what is the key hurdle in growth of LIC 

अभी के समय अगर आप देखे तो एलआईसी  के बिजनेस में कुछ समय के लिए  रुकावटें इसके बिजनेस को बढ़ने  में आ सकती हैं  जैसे कि आरबीआई का RBI intreset rate Hike . जिसकी वजह से लोगों की EMI  काफी बढ़ गई है.

High inflation  काफी तेजी से बढ़ती हुई महंगाई भी इसकी एक वजह हो सकती है क्योंकि लोगों को पहले अपनी रोजमर्रा की जरूरतें पूरी करनी होती है फिर जो उससे पैसा बचेगा सब लोग अपने बीमा के बारे में सोच सकते हैं.

Capital Market Volality

जिस तरह से पूरे बाजार में का मूड बिगड़ा हुआ है और मार्केट में उठापटक लगातार बनी हुई है उसकी वजह से भी इसके बिजनेस में फर्क पड़ सकता है और LIC  का stock में  कुछ समय के लिए गिरावट आपको देखने को मिल सकती है.

लेकिन इन  सब  रुकावट के बावजूद अगर हम देखते हैं इसका विजन और बिजनेस क्लियर नजर आता है.

Jefferies  Brokerage report   ने अपनी रिपोर्ट में यह दावा किया है कि यह  छोटी मोटी रुकावट है कुछ समय के लिए आती रहेंगी लेकिन एलआईसी का शेयर  अगर आपको लेना है  आप लंबे समय के लिए इस पर दांव खेल सकते हैं लेकिन अपना जोखिम जांच-पड़ताल ले और खुद रिसर्च करें और किसी एडवाइजर से जरूर मशवरा ले उसके बाद ही किसी अच्छे डिसीजन पर पहुंचने की कोशिश करें

LIc share stock price expected target 2022,2023,2025,2030

अभी यह आईपीओ खुला नहीं है और जब आईपीओ खुलेगा तब इसके बारे में पता लगेगा कि इसकी टारगेट क्या होने वाले हैं लेकिन यह टारगेट बहुत ही बड़े हो सकते हैं जहां तक लोगों का मानना है कि एलआईसी का प्रीमियम अगर जितने भाव पर खुलता है उसका टारगेट 1 साल को अगर हम लेके चले तो कम से कम 50 परसेंट से ऊपर की हमें ग्रोथ  देखने को मिल सकती है

LIc Share target price 2023

पहले साल में अगर एलआईसी अच्छा कर ले जाता है और अपने ग्रोथ  को मेंटेन कर लेता है तो भी इसके आगे ग्रोथ  बढ़ने  का  चांस रहेगा  क्योंकि इसमें जो पॉलिसी होल्डर है वह इसके काफी अच्छे रिटेल इन्वेस्टर उभरकर आएंगे  और इनकी वजह से ही इसमें खरीदारी हो सकती है और यह रिटेल इन्वेस्टर या इसी के पॉलिसी होल्डर इसको काफी अच्छा इसका प्राइस मेंटेन करके रख सकते हैं तो इसलिए इसका टारगेट जो भी होगा वह कम से कम 50 परसेंट से ऊपर ही रहने वाला है अगले 2 सालों के लिए

Trading Liquid stocks में ही क्यों करना नहीं चाहिए

LIC IPO 2022 for policy holder quota discount benefit

एलआईसी अपने पॉलिसी होल्डर के लिए 10% डिस्काउंट दे रही है एलआईसी का जो प्राइस है वह उस प्राइस से आपको 10 परसेंट तक की छूट मिल सकती है अगर आपने एलआईसी से कोई भी बीमा ले रखा है  आपको इसके लिए अपना पैन कार्ड अपडेट करना होगा पैन कार्ड अपडेट करने के लिए आपके यहां पर इसको पढ़ सकते हैं यहां पर पूरा डिटेल में दिया गया है

LIC Share News today

एलआईसी का आईपीओ कब खुला  रहा है

एलआईसी का आईपीओ 10 मार्च 2022 को  open  हो रहा है

एल आई सी के शेयर की कीमत क्या है

एलआईसी के शेयर की कीमत कम से कम 1500  रुपए से लेकर के 3000  रुपए पर खुलने की उम्मीद लगाई जा रही है

एलआईसी आईपीओ का रजिस्ट्रार कौन है

kFin Tech Technologies.  एलआईसी के आईपीओ का रजिस्टर है 2022 के लिए

एलआईसी के आईपीओ का अलॉटमेंट कैसे चेक करें

LIC allotment status bse india

इसके लिए आप bse  इंडिया की वेबसाइट चेक कर सकते हैं यहां पर या फिर  इसके रजिस्टार की वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं

LIC ke stocks me kya karna chaiye investor ko

एलआईसी के आईपीओ में एक अपडेट आया है और यह भारत सरकार की तरफ से आया है कि भारत सरकार ने इस में विदेशी निवेशक FDI  को मंजूरी दे दी है. अब इसमें FPI  फॉरेन पोर्टफोलियो इन्वेस्टर कम से कम इस में 20% की  हिस्सेदारी खरीद सकते हैं.

अगर कहीं पर भी किसी स्टॉक्स में या किसी कंपनी में फॉरेन इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टर्स  की हिस्सेदारी होती है तो बाजार को यह समझ में आता है कि इस कंपनी में कुछ दम है इसलिए आने वाले समय में कंपनी जरूर कुछ अच्छा करेगी लेकिन यह एक सिर्फ धारणा मात्र है अगर कंपनी अच्छा नहीं करेगी तो उसमें बिकवाली आनी लाजमी है.

भारत के इतिहास में अब तक का सबसे बड़ा आईपीओ सन 2010 में कोका कोला लेकर आया था जो कि 15  हजार करोड़ के आसपास था.

उससे पहले रिलायंस पावर का आईपीओ आया था  2007 में जो करीब 11  हजार करोड़ के आसपास था.

अभी कुछ दिन पहले पेटीएम का आया था 16  हजार करोड़ के आसपास है.

एलआईसी का सबसे बड़ा होने जा रहा है और यह अब तक के सारे रिकॉर्ड को पीछे छोड़ देगा.

अगर विदेशी निवेशक किस में आते हैं तो हो सकता है कि बाजार में लिक्विडिटी की समस्या है थोड़ी सी कम हो जाए इससे इसमें और भी हमें कुछ ग्रोथ देखने को  मिल सकती है ऐसा एक्सपर्ट का मानना है लेकिन यह कोई जरूरी नहीं है या कोई नियम नहीं है.

Spread the love

Leave a Comment

close